1. Hindi Letter & Essay

Essay on Friend in Hindi – दोस्त पर निबंध हिंदी में

Essay on Friend in Hindi

Essay on Friend in Hindi दोस्ती दुनिया का सबसे बड़ा बंधन है, जिसे कोई खुद से नहीं छीनेगा और कभी भी कोई इसकी कामना कर सकता है। दोस्ती एक खूबसूरत रिश्ता है जो एक व्यक्ति द्वारा दूसरे को समर्पित किया जाता है। आज वह एक बहुत ही भाग्यशाली व्यक्ति है जिसके पास एक सच्चा दोस्त है क्योंकि वह हर पल एक दूसरे का ख्याल रखता है। दोस्ती बनाए रखने के लिए दोनों लोगों में एक-दूसरे के प्रति दृढ़ विश्वास और समझ होनी चाहिए। दोस्ती हमें ईश्वर द्वारा दिया गया एक बहुत ही अनमोल तोहफा है। एक इंसान अकेले नहीं रह सकता भावनाओं की बातचीत के लिए दोस्ती की जरूरत है।

True Friend Essay in Hindi – सच्चा दोस्त निबंध हिंदी में

एक सच्चा दोस्त हमेशा आपके चेहरे पर खुशी चाहता है। सच्ची दोस्ती में ईमानदारी सबसे महत्वपूर्ण तत्व है जो आजीवन संबंध बनाए रखता है। हर व्यक्ति एक सच्चा भरोसेमंद दोस्त चाहता है। एक सच्चा दोस्त जो हमेशा आपको प्यार करता है वह आपका समर्थन करता है। जब दोस्ती की बात आती है तो उम्र की कोई सीमा नहीं होती है। हम लगभग किसी के भी साथ एक अच्छी दोस्ती बना सकते हैं, चाहे वे छोटे हों या बड़े। दोस्ती के लिए समर्पण या भक्ति की आवश्यकता होती है।

दोस्ती सम्मान और जिम्मेदारी के लिए एक विशेष स्थान रखती है। हमें मित्रों के चयन पर ध्यान देना होगा क्योंकि हमारे पास बहुत से झूठे मित्रों के बारे में जागरूक होना है। अच्छी संगत में आलसी व्यक्ति सक्रिय हो जाता है और बेईमान व्यक्ति ईमानदार हो जाता है। अतः मित्रता की आवश्यकता वांछनीय है। सच्चे दोस्त बनाना बहुत मुश्किल होता है लेकिन एक बार जब हम सच्चे दोस्त बन जाते हैं तो वह हमें कभी झिझकने नहीं देता। एक सच्चा दोस्त हमेशा किसी भी स्थिति में आपका हाथ थामता है। सच्ची दोस्ती का मतलब है भरोसेमंद होना, प्यार का बंधन, सम्मान।

  • FOR BEST DEALS IN ONLINE COURSE: CLICK ON HERE
  • FOR BEST DEALS IN LAPTOP: CLICK ON HERE

Friendship importance in today life – आज के जीवन में दोस्ती का महत्व

एक दोस्त के लिए एक दोस्त की अहमियत सच में बहुत जरूरी होती है। दोस्ती का मतलब दो व्यक्तियों के बीच एक अच्छा रिश्ता है जिसमें व्यक्तिगत हित से संबंधित कुछ भी नहीं है। यह पूरी तरह निस्वार्थता, प्रेम और बेहतर समझ पर निर्भर करता है। एक आध्यात्मिक बंधन एक दोस्ती है। भले ही हमारे बीच खून का सटीक संबंध न हो, फिर भी वह आदमी हमारी परवाह करता है। सभी मतभेदों के बावजूद, एक दोस्त आपको चुनता है, आपका समर्थन करता है और हर स्थिति में आपको समझता है। जब भी आप आत्म-संदेह में होते हैं, आत्मविश्वास की कमी होती है तो आप अपने मित्र से बात करते हैं, और आपकी चिंता या समस्याएं निश्चित रूप से दूर हो जाती हैं।

जब कोई दोस्त खुश होता है, तो उसकी खुशी दोस्तों द्वारा साझा की जाती है। दूसरी तरफ जब कोई दोस्त परेशान होता है, तो उसका गुस्सा भी एक दोस्त द्वारा साझा किया जाता है। तो, अच्छी मित्रता का प्रभाव सहायक होता है और यह मित्रता पर बहुत महत्वपूर्ण बंधन है। हमारे समाज में उस समय के मूल्यवान मित्रता संबंधों का सबसे अधिक महत्व है। लेकिन कुछ कुछ ऐसे भी दोस्त होते है वह अंतरंग होने का दिखावा करते हैं, वे विपरीत परिस्थितियों में भागते हैं।

You May Also Read:

FOR BEST ONLINE COURSE
Open your door to more with world-class Professional Certificates and degrees.

FOLLOW US ON SOCIAL

DMCA.com Protection Status