1. Hindi Letter & Essay

Essay on Teachers Day in Hindi – शिक्षक दिवस पर निबंध हिंदी में

Teachers Day Essay in Hindi – शिक्षक दिवस निबंध हिंदी में

Essay on teachers day in hindi शिक्षक दिवस शिक्षा समुदाय में उत्सव का दिन है; हम इस दिन को डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन के सम्मान में मना रहे हैं। वह 1962 से 1967 तक भारत के पहले उपराष्ट्रपति और भारत के दूसरे राष्ट्रपति थे। भारत में हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाता है, उस दिन डॉक्टर सरबापल्ली राधाकृष्णन का जन्मदिन होता है।

इन्हीं महान शिक्षकों में से एक की याद में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस शुभ दिन पर शिक्षा संस्थानों को रिबन, गुब्बारों, फूलों और मालाओं से सजाया जाता है। उस दिन सम्मान करने के लिए विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। शिक्षक कक्षाएं नहीं लेते हैं, कुछ संस्थानों में वरिष्ठ छात्र कक्षाएं ले रहे हैं। छात्र आमतौर पर अपने शिक्षकों के प्रति अपना प्यार और सम्मान दिखाने के लिए कार्यक्रम आयोजित करते हैं। शिक्षक भी उन्हें आशीर्वाद दे रहे हैं, यह अवसर शिक्षक और छात्र के संबंध को और अधिक एकजुट और मजबूत बनाता है। इसलिए हर छात्र के पास एक आदर्श शिक्षक होता है।

हिंदी में शिक्षक दिवस निबंध के बारे में विशेष

शिक्षक वास्तव में मानवता की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करते हैं। शिक्षकों का उद्देश्य केवल शिक्षा प्रदान करना ही नहीं है बल्कि छात्रों के सर्वांगीण विकास के लिए सर्वोत्तम मार्ग का मार्गदर्शन करना है। हमारे जीवन में आश्चर्य और जिज्ञासा की भावना जगाने के लिए शिक्षकों का एक आकर्षक व्यक्तित्व होना चाहिए। एक छात्र के अपने जीवन में एक शिक्षक का बहुत महत्व होता है, कोई भी शिक्षक जैसा नहीं बन सकता है।

हमारे जीवन में एक शिक्षक की अहम भूमिका होती है। शिक्षक की सहायता से विद्यार्थी अपने जीवन में सफलता प्राप्त करता है, शिक्षक का पद विद्यार्थी के जीवन में सबसे ऊपर होता है, यहाँ तक कि माता-पिता से भी। इसलिए छात्रों को अपने शिक्षक का सम्मान करना चाहिए। शिक्षक को समाज के साथ-साथ राष्ट्र के लिए उसकी जीवनदायी सेवा के लिए हर जगह सम्मानित किया जाता है।

शिक्षक दिवस क्यों मनाया जाता है

पूरी दुनिया में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। भारत में भी शिक्षक दिवस बहुत ही शानदार तरीके से मनाया जाता है जिसके बीच हर शिक्षक को प्यार और सम्मान दिया जाता है। भारत शिक्षक दिवस मनाता है 5 सितंबर भारत के शिक्षण समुदाय के लिए एक उल्लेखनीय दिन है। इस दिन को शिक्षक दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन डॉ राधाकृष्णन का जन्मदिन है, वे दर्शनशास्त्र के एक अविश्वसनीय प्रोफेसर और एक महान विचारक थे। वह साहित्य अकादमी के अध्यक्ष और विश्वविद्यालय आयोग के अध्यक्ष थे। वह अपने ज्ञान और विवेक के लिए व्यापक रूप से प्रतिष्ठित और सम्मानित हैं। वे सच्चे अर्थों में बहुत प्रसिद्ध और सफल शिक्षक थे।

Conclusion:

विद्यार्थी जीवन में शिक्षक दिवस बहुत ही महत्वपूर्ण दिन होता है। शिक्षक दिवस पूरे भारत और पूरे विश्व में मनाया गया। याद रखें कि कभी भी अपने शिक्षक का अनादर न करें और हमेशा उनका सम्मान करें।

You May Also Read:

banner

FOR BEST ONLINE COURSE
Open your door to more with world-class Professional Certificates and degrees.

FOLLOW US ON SOCIAL

DMCA.com Protection Status