1. Hindi Letter & Essay

Letter to the Editor in Hindi Newspaper for Students

Letter to editor in hindi संपादक को पत्र किसी समाचार पत्र या पत्रिका के संपादक को लिखा जाता है। यह चरित्र आमतौर पर एक सामाजिक मुद्दे या समस्या को उजागर करने के लिए लिखा जाता है जैसे कि खराब सड़क की स्थिति, अस्पताल की उदास स्थिति, कचरे का ढेर, और बहुत कुछ।

Format of Letter to the Editor in Hindi

[तारीख]
[आपका नाम और पता]

संपादक,
समाचार पञ,
पता।

विषय: स्पष्टता के लिए आवेदन

महोदय,
मुझे खुशी होगी यदि आप कृपया मेरे पत्र को अपने दैनिक समाचार पत्र के सम्मानित कॉलम में प्रकाशित करें। मैं अपने इलाके में कूड़े की अनियमित सफाई के बारे में कुछ पंक्तियाँ लिख रहा हूँ। मैं जिस इलाके में रहता हूं वह [नगर पालिका] के अधीन है। सबसे ज्यादा परेशानी इस बात की है कि मोहल्ले का कूड़ा-कचरा नियमित रूप से नहीं हटाया जाता। इधर-उधर कचरे के ढेर लगे हुए हैं, जिससे दुर्गंध आती है। इसके अलावा घरों से निकलने वाला कचरा सड़क के किनारे फेंक दिया जाता है। वे मच्छरों के लिए आदर्श प्रजनन स्थल हैं। बार-बार गुहार लगाने के बाद भी नगर पालिका अध्यक्ष ने समस्याओं के समाधान पर कोई ध्यान नहीं दिया।
मैं आपसे इस समस्या को हवा देने की अपील करता हूं ताकि सक्षम अधिकारी कचरा साफ कर सकें और हमें प्रदूषण के खतरों से बचा सकें।
आपको धन्यवाद,
आपका विश्वासी,
[नाम]
[पता]

Another Letter to Editor Format in Hindi

[आपका नाम और पता]
[लिखने की तारीख]

प्रति,
संपादक,
टेलीग्राफ अखबार
जानना

विषय: खराब सड़क की स्थिति और लापरवाह ड्राइविंग के लिए आवेदन

आदरणीय महोदय,
सड़क की हालत नाजुक है। सड़क हादसे तो लगभग रोज की बात हो गई है। सड़क गड्ढों से भरी हुई है, जिस पर राहगीर ठोकर खाते हैं। साइकिल चालकों, मोटरसाइकिल चालकों और रिक्शा चालकों को भी चलने में कठिनाई होती है। इसके अलावा पीक आवर्स में बसों, लॉरियों, टैक्सियों के चालक भी लापरवाही से वाहन चलाते हैं। राहगीर अक्सर हादसों का शिकार होते हैं। रात के समय स्थिति और भी खराब हो जाती है और दुर्घटना की संभावना प्रबल हो जाती है।
मैं इस संबंध में सक्षम अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं। उन्हें सड़कों की मरम्मत के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिए और लापरवाह ड्राइविंग को रोकने के लिए सख्त यातायात नियम लागू करने चाहिए।

आपका विश्वासी,
[नाम]
[पता, पीओ, जिला]

Write a Letter to the Editor in Hindi

[तारीख]
[आपका नाम और पता]

संपादक,
द टाइम्स ऑफ़ अख़बार,
पता।
श्रीमान,
हम आपके बहुत आभारी होंगे यदि आप अपने समाचार पत्र में निम्नलिखित के लिए जगह खोजने के लिए पर्याप्त होंगे: सड़कों, यहां और वहां कचरे के ढेर से बदबू आना पूरे शहर में एक प्रचलित विशेषता है … नगरपालिका सफाई कर्मचारी नहीं करते हैं सड़कों पर नियमित रूप से झाडू लगाना।
यहां तक ​​कि जब सफाई की जाती है, तब भी शरण को हटाया नहीं जाता है, लेकिन सड़क के किनारे ढेर में रहने दिया जाता है, जो खतरनाक रूप से मक्खियों और मच्छरों को पैदा करता है। यह कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि मलेरिया, बुखार और चिकन पॉक्स हर साल महामारी के करीब आते हैं। स्थानीय नागरिक प्राधिकरण ने हमारे बार-बार अनुरोधों और सुझावों पर ध्यान नहीं दिया।
आपका विश्वासी,
[नाम]

You May Also Read:

FOR BEST ONLINE COURSE
Open your door to more with world-class Professional Certificates and degrees.

FOLLOW US ON SOCIAL

DMCA.com Protection Status